लोक पहल जन मंच

खबरें देश की, विचार देश के

Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Post Type Selectors
post
Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Post Type Selectors
post
Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Post Type Selectors
post

प्रदेश में शिक्षा पर 700 करोड़ रूपये खर्च कर रही योगी सरकार, बेटियों को मिल रहा फायदा

News Content

उत्तर प्रदेश में शिक्षा को लेकर बीते कई वर्षों में अहम बदलाव हुए हैं। यह कहना गलत नहीं होगा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में शिक्षा के स्तर को काफी ऊंचाइयों पर पहुंचा दिया है। उत्तर प्रदेश में शिक्षा को लेकर प्रदेश सरकार दिल खोलकर खर्चा कर रही है। जहां योगी सरकार प्रदेश में शिक्षा के स्तर को और अधिक बेहतर बनाने के लिए करीब 700 करोड़ रूपये खर्च कर रही है। वहीं शिक्षा के क्षेत्र में हो रहे इस खर्च में प्रदेश सरकार ने बेटियों के लिए भी बड़ा ऐलान किया है।

इस प्रकार बंटा है बजट

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में शिक्षा के लिए करीब 750 करोड़ रूपये से अधिक के बजट की कार्ययोजनाएं बनाई हैं। जहां इन योजनाओं में करीब 121 करोड़ रूपये का खर्च बेसिक शिक्षा विभाग की विभिन्न योजनाओं में किया जायेगा। वहीं माध्यमिक शिक्षा विभाग में विभिन्न योजनाओं के लिए करीब 600 करोड़ रूपये का बजट सामने आया है। इसके साथ ही उच्च शिक्षा विभाग में भी विभिन्न कार्ययोजनाओं में करीब 20 करोड़ रूपये के बजट का अनुमान लगाया जा रहा है।

दूसरी बेटी की शिक्षा का खर्चा देगी प्रदेश सरकार

उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्कूली शिक्षा को लेकर उन परिवारों के लिए बड़ा ऐलान किया है, जिनकी दो बेटियां हैं। दरअसल उत्तर प्रदेश सरकार ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा है कि जिस परिवार में दो सगी बेटियां हैं, उसमें पहली बेटी की शिक्षा का खर्च स्वयं परिवार को उठाना होगा। तो वहीं दूसरी बेटी की शिक्षा का खर्चा उत्तर प्रदेश सरकार उठाएगी। यानी की अब परिवार को अपनी दोनों बेटियों की शिक्षा के खर्चे की चिंता नहीं करनी होगी, क्योंकि प्रदेश की योगी सरकार आपकी दूसरी बेटी की पढ़ाई का पूरा खर्चा उठाएगी।

शिक्षा के साथ स्किल पर भी हो रहा काम

प्रदेश में शिक्षा को लेकर होने वाले महत्वपूर्ण कार्यों में शिक्षा के साथ ही साथ स्किल को लेकर भी सुविधाएं प्रदान की जायेंगी। बता दें कि उच्च शिक्षा विभाग ने जारी की कार्ययोजनाओं में स्किल हब पर विशेष ध्यान दिया गया है। जहां स्किल हब की स्थापना भी इसके अंतर्गत की जाएगी, जिसमें करीब 2.10 करोड़ रूपये का बजट पेश किया गया है। दरअसल इस योजना का उद्देश्य स्कूल छोड़ चुके विद्यार्थियों के लिए व्यवसायिक शिक्षा प्रदान कराना है। इतना ही नहीं इस योजना के तहत साप्ताहिक अवकाश के समय स्किल ट्रेनिंग के लिए शॉर्ट टर्म सर्टिफिकेशन कोर्स भी कराया जायेगा।

Facebook
Twitter
LinkedIn
Pinterest
Pocket
WhatsApp
Scroll to Top