लोक पहल जन मंच

खबरें देश की, विचार देश के

Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Post Type Selectors
post
Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Post Type Selectors
post
Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Post Type Selectors
post

जी 20 सम्मेलन में शामिल होने पहुंचे जापान के मंत्रियों को भाया डिजिटल भारत, भारत की सफलता की कहानियों में जोड़ा ये इंफ्रास्ट्रक्चर

News Content

भारत देश अनवरत रूप से विकास के पथ पर अग्रसर हो रहा है। जहां भारत ने डिजिटल पेमेंट के क्षेत्र में भी बड़ी उपलब्धि हासिल की है। वहीं इसको लेकर अब जापान के मंत्री ने भारत के डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्टर को भारत की सफलता की कहानियों में से एक माना है। दरअसल भारत इस वर्ष जी-20 की मेजबानी कर रहा है। इस जी-20 सम्मेलन में कई देशों के मंत्री शिरकत कर रहे हैं। जब जापान के मंत्री जी-20 सम्मेलन में शामिल होने के लिए आए, तो उन्होंने भारत के डिजिटल पेमेंट की जमकर तारीफ की।

जापान के मंत्री ने यूपीआई से किया लेन देन

भारत में जर्मन दूतावास जी 20 की बैठक में शामिल होने पहुंचे हैं। जहां जर्मनी के फेडरल डिजिटल और परिवहन मंत्री वोल्कर विसिंग ने भारत में लेनदेन के लिए यूपीआई की व्यवस्था को देखा, तो उन्हें इस व्यवस्था ने काफी प्रभावित किया। वहीं उन्होंने भारत के डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्टर को भारत की सफल कहानियों में से एक बताया। उन्होंने अपने बयान में कहा कि भारत का डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्टर भारत की सफलता की कहानियों में से एक है।

जर्मनी दूतावास ने शेयर की वीडियो

भारत में जर्मन दूतावास ने एक वीडियो और कुछ तस्वीरें एक्स पर साझा की हैं। वहीं जारी वीडियो और तस्वीरों में जर्मनी के फेडरल डिजिटल और परिवहन मंत्री वोल्कर विसिंग को यूपीआई के माध्यम से लेन देन करते हुए देखा जा सकता है। बता दें कि उन्होंने इस व्यवस्था की जमकर तारीफ की। दरअसल जी 20 में शामिल होने आए जर्मनी सहित कई देशों के मंत्रियों को भी भारत का डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्टर काफी बेहतरीन लगा है।

प्रधानमंत्री मोदी की मेहनत ला रही रंग

डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्टर के मामले में भारत ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है। हर देश आज भारत के डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्टर की जमकर तारीफ कर रहा है। हालांकि इसका श्रेय देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जाता है। बता दें कि भारत देश में यूपीआई की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की है। दरअसल आज से लगभग 7 साल पहले अगस्त 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत में यूपीआई की शुरुआत की थी।

इतने देश अपना रहे भारत का यूपीआई

यूपीआई का इस्तेमाल भारत ही नहीं बल्कि अन्य देशों में भी इस्तेमाल होने लगा है। बता दें कि फ्रांस, संयुक्त अरब अमीरात और सिंगापुर में भारत से लेन देन के लिए अब यूपीआई का इस्तेमाल किया जाता है। वहीं ये भी ज्ञात हो कि भारत के साथ पेमेंट इंटरफेस पेमेंट मैकेनिज्म को अपनाने की दिशा में फ्रांस ने भी बड़ा कदम उठाया है। जल्द ही भारत कई अन्य देशों के साथ भी यूपीआई के साथ लेन देन करेगा।

एआई को लेकर भी हुई चर्चा

भारत इस समय जी 20 की अध्यक्षता कर रहा रहा है। जापान के मंत्री वोल्कर विसिंग ने 19 अगस्त को मुंबई में आयोजित हुई जी 20 के मंत्रियों की डिजिटल मीटिंग में हिस्सा लिया था। जिसके बाद मंत्री वोल्कर विसिंग ने एक्स के माध्यम से बयान जारी करते हुए कहा कि मंत्री अश्विनी वैष्णव ने हमारे डिजिटल संवाद के माध्यम से आईटी और विशेष रूप से AI में भारत-जर्मन सहयोग को गहरा करने पर एक व्यावहारिक चर्चा की। बता दें कि इस चर्चा के बाद दोनों देशों के संबंध और मधुर होंगे।

Facebook
Twitter
LinkedIn
Pinterest
Pocket
WhatsApp
Scroll to Top