लोक पहल जन मंच

खबरें देश की, विचार देश के

Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Post Type Selectors
post
Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Post Type Selectors
post
Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Post Type Selectors
post

भारतीय जनता पार्टी ने तीन राज्यों में मुख्यमंत्री का चेहरा क्यों नहीं किया घोषित, क्या है भाजपा का पूरा प्लान

News Content

भारतीय जनता पार्टी लोकसभा चुनाव 2024 से पहले विधानसभा चुनाव की तैयारी में लगी हुई है। जहां इस दौरान पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव का आयोजन होना है, जिसके लिए स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी राज्यों का दौरा कर रहे हैं। लेकिन इस दौरान भारतीय जनता पार्टी ने तीन राज्यों में मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित नहीं किया है। वहीं पार्टी की ओर से अभी इसको लेकर कोई स्पष्ट बयान भी जारी नहीं किया गया है कि आखिर इन तीन राज्यों में मुख्यमंत्री का चेहरा क्यों घोषित नहीं किया गया है। फिलहाल विपक्ष भी यह जानना चाहता है कि भारतीय जनता पार्टी का तीन राज्यों में मुख्यमंत्री का चेहरा कौन होगा ?

तीन में से दो राज्यों में भाजपा सत्ता से बाहर

भारतीय जनता पार्टी ने जिन तीन राज्यों में मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित नहीं किया है, उनमें मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ है। बता दें कि इन तीन राज्यों में से दो राज्यों में भारतीय जनता पार्टी सत्ता से बाहर चल रही है। हालांकि एक राज्य में भारतीय जनता पार्टी की ही सरकार है, लेकिन उसके बाद भी वहां भारतीय जनता पार्टी ने मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित नहीं किया है। वहीं राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार है।

ये है भारतीय जनता पार्टी का प्लान

भारतीय जनता पार्टी मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में चुनाव से पहले मुख्यमंत्री पद का चेहरा घोषित नहीं कर रही है। भारतीय जनता पार्टी उत्तर प्रदेश में अपनाए गए अपने प्लान को इन राज्यों में दोहराना चाहती है। दरअसल भारतीय जनता पार्टी ने 2017 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री पद का चेहरा ही घोषित नहीं किया था। जहां भारतीय जनता पार्टी केवल अपने चुनाव चिन्ह के आधार पर प्रदेश में चुनाव लड़ी थी। इस बार भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुछ ऐसा प्लान तैयार कर रहे हैं। उन्होंने राजस्थान में एक भाषण के दौरान भी यह कहा था कि हम सब की पहचान और शान सिर्फ और सिर्फ कमल का फूल है। कमल के फूल को ही कार्यकर्ता लोगों के बीच लेकर जाएं।

क्या मिलेगी इन राज्यों में सफलता ?

भारतीय जनता पार्टी ने जिन तीन राज्यों में मुख्यमंत्री पद का चेहरा घोषित नहीं किया है, क्या वहां भारतीय जनता पार्टी को जीत हासिल होगी या नहीं? इसको लेकर तमाम अटकलें तेज हैं। लेकिन आंकड़ों की मानें, तो राजस्थान में हर बार सत्ता परिवर्तन होता है और फिलहाल राजस्थान में कांग्रेस की सरकार है। ऐसे में राजस्थान में फिर से सत्ता परिवर्तन होने की संभावना है। भारतीय जनता पार्टी राजस्थान का विधानसभा चुनाव जीतने के लिए खूब प्रचार भी कर रही है। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी राजस्थान का दौरा किया है, जो यह दर्शाता है कि भाजपा राजस्थान में जीत हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है। वहीं मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के विकास कार्य प्रदेश के लोगों को काफी भा रहे हैं। ऐसे में मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार दोबारा बनने की संभावना है। हालांकि छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच टक्कर देखने को मिल सकती है। लेकिन जिस प्रकार से भारतीय जनता पार्टी छत्तीसगढ़ में चुनाव प्रचार कर रही है, उससे यह संभावना जताई जा रही है कि छत्तीसगढ़ में भी भारतीय जनता पार्टी अपनी सरकार बनाएगी। 

Facebook
Twitter
LinkedIn
Pinterest
Pocket
WhatsApp
Scroll to Top