लोक पहल जन मंच

खबरें देश की, विचार देश के

Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Post Type Selectors
post
Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Post Type Selectors
post
Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Post Type Selectors
post

2047 तक भारत बनेगा विश्वगुरु, माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताई पूरी रणनीति

News Content

भारत के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त को लालकिले की प्राचीर से तिरंगा फहराते हुए कई बड़े ऐलान किए। जहां उन्होंने 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र के रूप में उभारकर सामने लाने की नीति साझा की। बता दें कि भारत ने 15 अगस्त 2023 को अपनी आजादी के 76 वर्ष पूर्ण कर लिए हैं। 1947 से 2023 तक भारत ने कई महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की हैं। वर्तमान माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत को विश्व गुरु बनाने के लिए लगातार प्रयासरत हैं। माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से भाषण देते हुए बताया कि 2047 तक भारत विकसित राष्ट्र के रूप में उभर कर सामने आएगा ।

माननीय प्रधानमंत्री ने अर्थव्यवस्था को लेकर किया बड़ा ऐलान

माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त को लाल किले से भाषण देते हुए भारत की अर्थव्यवस्था को ऊंचाइयों पर पहुंचाने की बात कही। माननीय प्रधानमंत्री ने बताया कि 2024 में वह फिर से सत्ता में लौटेंगे और आगामी 5 वर्षों में भारत को विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में विकसित करेंगे। अगर भारत आगामी 5 वर्षों में विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनता है, तो यह भारत के विश्वगुरु बनने की ओर बड़ा कदम होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत देश अभी विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। वहीं माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दौरान यह भी कहा कि 2014 की शुरुआत में भारत की अर्थव्यवस्था 10वें पायदान पर थी, जिसे हमारी नीतियों ने 5वें पायदान पर पहुंचा दिया है।

प्रधानमंत्री का सपना है कि 2024 तक भारत बने विकसित राष्ट्र

देश के वर्तमान प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी भारत को विकसित राष्ट्र बनाने पर लगातार जोर दे रहे हैं। माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2023 को भी लालकिले की प्राचीर से भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के सपने का जिक्र किया। उन्होंने बताया कि भारत को सही मायनों में विकसित राष्ट्र बनाना है, जिसके लिए केंद्र सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। माननीय प्रधानमंत्री ने बताया कि उनकी सरकार में हर क्षेत्र में विकास हो रहा है। भारत आज विश्व भर में ख्याति हासिल कर रहा है।

अर्थव्यवस्था को पहले पायदान पर पहुंचाकर बनेंगे विश्वगुरु

अगर भारत को विश्व गुरु बनाने की बात करें, तो सबसे पहले भारत की अर्थव्यवस्था को पहले स्थान पर पहुंचाना होगा। वर्तमान में भारत की अर्थव्यवस्था पांचवें पायदान पर है, जिसे माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी 5 वर्षों में तीसरे स्थान पर पहुंचाने की बात कर रहे हैं। परंतु यह भी समझना होगा कि अर्थव्यवस्था को इतनी तेजी के साथ तीसरे पायदान पर पहुंचना आसान नहीं है। इसके लिए सरकार को कड़ी मेहनत करनी होगी। हालांकि माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जितनी तेजी के साथ भारत की अर्थव्यवस्था को विश्व में 10वें पायदान से पांचवें पायदान पर पहुंचा दिया है, उससे यह मुश्किल कार्य आसान दिख रहा है। अगर इसी तेजी के साथ भारत की अर्थव्यवस्था बढ़ती रही, तो 2047 तक भारत की अर्थव्यवस्था पहले पायदान पर होगी।

रूपया में करना होगा हर देश से व्यापार का विनिमय

भारत देश को विश्व गुरु बनाने के लिए हर देश के साथ व्यापार का विनिमय रूपये में करना भी आवश्यक है। अगर वर्तमान आंकड़ों की बात करें, तो आरबीआई के अनुसार भारत वर्तमान में 18 देशों के साथ रुपयों में व्यापार करता है। वहीं आरबीआई के आंकड़े यह भी कहते हैं कि 64 देश भारत से लगातार रूपये में व्यापार का विनिमय करने की बात चीत कर रहे हैं। अगर इसी तरह भारत सभी देशों के साथ रूपये में व्यापार का विनिमय करेगा, तो यह भारत की अर्थव्यवस्था के लिए फायदेमंद होगा। अगर भारत विश्व के सभी देशों के साथ रूपये में व्यापार का विनिमय करता है, तो यह भारत का विश्व गुरु बनने की ओर बड़ा कदम होगा।

Facebook
Twitter
LinkedIn
Pinterest
Pocket
WhatsApp
Scroll to Top